गन्ना गर्मी के दिनों में ही क्यों आता है ? गन्ना खाने के क्या है फायदे ओर नुकसान ? Ganna garmi me hi kyo aata he ? Ganna khane ke kya he fayde nuksan?

गन्ना गर्मी के दिनों में ही क्यों आता है ? गन्ना खाने के क्या है फायदे ओर नुकसान ? Ganna garmi me hi kyo aata he ? Ganna khane ke kya he fayde nuksan?

ganna khane ke nuksan in hindi  ganna khane se kya fayda

Ganna ke fayde or nuksan-
इस गर्मी के मौसम में आपको ताजगी महसूस करने के लिए गन्ना या इसका रस बहुत ही अच्छा पेय हैं गर्मी के दस्तक़ देते ही कई जगह गन्ने रस की दुकानें खुलने लग जाती है गन्ना स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारे शरीर को मजबूत एक्टिव भी बनाता है तथा गर्मी से राहत दिलाता है गन्ना कई बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ ही त्वचा को भी निखारता है।

गन्ना सेहत के लिए काफी गुणकारी है गन्ने में कई पोषक तत्त्व छिपे हुए है जैसे  कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस (Calcium, Potassium, Iron, Magnesium and Phosphorus) आदि । 

गन्ना फायदे के साथ काफी सारे हानिकारक प्रभाव या नुकसान भी है तो रखें इन बातों का ध्यान

आंवला में क्या है औषधीय गुण , आंवले खाने के कितने फायदे ओर नुकसान है, आंवले का उपयोग कैसे करें ?

गर्मी के मौसम में (summer season) तेज़ धूप से त्वचा की देखभाल कैसे करें ।

Ganna garmi me hi kyo aate he ganna kya hota he ganna charki

गन्ना खाने के फायदे या औषधीय गुण ganna khane ke kya he fayde 


1.हड्डियां बनायें मजबूत Make bones strong 

गन्ना में मौजूद केल्शियम ओर आयरन की मात्रा हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और दांतों की समस्या को  भी कम कर देता है तथा दाँतो को सफेद चमकदार बनाता है ।

2.पाचनतंत्र को रखें मजबूत pachan kre thik 

गन्ना में पोटैशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है पोटेशियम हमारे पाचनतंत्र के लिए बहुत ही  फायदेमंद साबित होता है तथा गन्ना कब्ज (Constipation) की समस्या को भी दूर करता है तथा शरीर को स्वस्थ रखता है।

3.कैंसर से करे सुरक्षा Protect against cancer 

गन्ने के रस में कैल्शियम और आयरन की मात्रा अधिक पायी जाती है इसलिए गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक होता है इसके रस में स्तन कैंसर (Breast Cancer) से लड़ने के भी गुण पाए जाते है जो शरीर मे मौजूद हानिकारक घटक को दूर करता है।


Ganne ka ras pine se kya fayde nuksan hota he

4.त्वचा (skin) को बनाये खूबसूरत  

गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) तत्व पाया जाता है जो त्वचा से संबंधित रोगों को दूर करने में सहायक होता है और त्वचा में  निखार लाता है तथा झुर्रियों को कम करता है, मुहांसों को दूर करता है,  त्वचा के दाग धब्बे हटाता है जिससे आपकी त्वचा खिली-खि‍ली खूबसूरत नजर आने लगती है।

5.डायबिटीज में उपयोगी (Diabetes) 

गन्ना स्वादिष्ट और मीठा होने के साथ साथ ही शुगर से भरपूर होता है गन्ने में ग्लाइसीमिक की मात्रा कम होने की वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 
नोट- शुगर के रोगियों को गन्ना नही खाना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक पायी जाती है 

6.रक्त करे साफ khun kare saf 

गन्ने में आयरन, केल्शियम, फास्फोरस की मात्रा होने से यह शरीर मे मौजूद हानिकारक पदार्थों को समाप्त कर देता है तथा मल के द्वारा बाहर कर देता है तथा साथ ही इसमे मौजूद पोषक तत्व रक्त को साफ करते है तथा रक्त के स्राव (Bleeding in the body) को भी बड़ा देता।


Ganna juice kese banta he ganna juice banane ki vidhi

7.शरीर बनाये मजबूत  sharir kare majbut 

गन्ना में कैल्शियम, मैग्नीशियम ओर पोटेशियम  जैसे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर की  हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है तथा गन्ना पीने से दिन भर की थकान भी दूर हो जाती है।

जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट्स, फॉलो और शेयर जरूर करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।



Post a Comment

0 Comments