योगासन कैसे ओर कब करना चाहिए ? योगासन करने का सही स्थान क्या है ? Yogasan kese or kab karna chahiye.

योगासन कैसे ओर कब करना चाहिए ? योगासन करने का सही स्थान क्या है ? Yogasan kese or kab karna chahiye.


yoga kaise kare in hindi  yoga kab karna chaiye yogasan karne ke fayde


योगा करने के सही तरिके  Yoga karne ke sahi tarike :-

योगा का सर्वप्रथम उदय भारत वर्ष में हुआ था या यूं कहें कि योगा को जन्म भारत ने ही दिया है  योगा करने से शरीर स्वस्थ ओर मजबूत बनता है योगाभ्यास हमें स्वस्थ, शान्त और खुश,एक्टिव बनाता है वर्तमान में योगा बहुत ही प्रचलित हो गया है तथा 21 जून  को international yoga day भी मनाया जाता हैं आज योगा हमारे जीवन का प्रमुख अंग बन चुका है।

योगा शरीर की बीमारियों को भी दूर करता है योगा हमें ही नही बल्कि हमारे आसपास के वातावरण को  सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है, योग शरीर व मन का विकास करता है हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है।

Yoga karne ke kya fayde he   yoga kaise kiya jata hai   yoga kaise sikhe


तो आईए हम जानते हैं कि योगासन करने से पहले कुछ टिप्स :

1. सुबह का  समय चुने Choose the time of morning  -


योगासन (yogasana) हमेशा सुबह के समय ही करना अच्छा होता हैं वैसे तो योगा करने का कोई समय नही होता है लेकिन सुबह (morning) के समय योगा करने से पूरा दिन ऊर्जा से पूर्ण रखता है तथा हमेशा यह कोशिश करें कि योगा के लिए सुबह का समय ही चुनें  इस समय किया गया योगाभ्यास आपको दिन भर ताजगी से भरा रखता हैं और तनाव (tension) से दूर रखता हैं।

2. योगा हमेशा खाली पेट ही करें always empty stomach -


जब भी आप योगासन करें तब इस बात का आवश्यक  रूप से ध्यान रखे कि योगा खाली पेट ही करे या फिर खाना खाने के 3-4 घंटे बाद करे, आप खाली पेट योगा (yoga) बड़ी आसानी से कर सकेंगे, खाली पेट योग करने पर आपका शरीर ऊर्जा भरता तथा आपको उसके बाद भूक भी अच्छी लगती है जो कि आपके सेहत (health) के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Yoga kab karna chahiye, law of attraction meditation

3. शांत ओर खुला वातावरण वाला स्थान चुने Choose a open environment -


आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि योगासन के लिए  साफ़ स्थान तथा हवादार स्थान ही चुनें यदि आपके आप आस पास कही गार्डन (garden) हो तो यह आपके  लिए सोने पे सुहागा होने वाला है वहाँ आपको योगासन करने में काफी मदद मिलती है गार्डन या खुले स्थान में आपको शुद्ध हवा मिलती है और आप दिन भर खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे आपका तनाव भी दूर होगा और आप हमेशा खुशमिजाज (happyness) बने रहेंगे।

4. योगा के समय साधारण कपड़े ही पहने Wearing simple clothes while doing yoga -


योगासन करते समय हमेशा साधरण हल्के कपड़ों को ही पहनें, हल्के कपड़ों में योगासन करने में आरामदायक महसूस होगा और आप योगा सही तरीक़े से कर पाएंगे तथा टाइट कपड़े योगासन करने के लिए सही नही होते है।

meditation music, mediation meaning, meditation quotes, meditation song, meditation types, meditation guide, meditation yoga, mediation meaning in hindi, meditation wallpaper, meditation yogi, sleep meditation, meditation for beginners, how to start meditation, meditation kaise kare, meditation yoga images, meditation sound, relax meditation, meditation for anxiety, meditation yoga music, meditation bowl,

5.  योगा में अलग-अलग तकनीक का प्रयोग करें Use different techniques in Yoga -


हमेशा अलग अलग योगासनों को करने की कोशिश करे ऐसा करने से आपका मन योगा (yoga) की ओर ज्यादा अग्रसर होगा और आपको योगासन करने का मन और अधिक होगा यदि आप अधिक योगासन नही जानते है हो यूट्यूब या टीवी प्रोग्राम देखकर नए नए योगासन सिख सकते हैं।

6. भरपूर नींद लेना चाहिए You should get enough sleep -


यदि आप रोज योगा करते है तो आपको इस खास बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप नींद भी पूरी करें नींद पूरी करने से आपका मन और स्वास्थ्य दोनों ठीक रहेंगें ओर आपको थकावट महसूस नही होगी यदि आप नींद पूरी नही करेंगे तो आपको पूरे दिन एक थकान महसूस होगी ।

जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट्स, फॉलो और शेयर जरूर करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।


भारत में है स्वर्ग जैसी नदी ? कांच की तरह साफ पारदर्शी है इस नदी का पानी।

भारत की डरावनी 5 भूूतिया जगह, आज भी है भूतों का वास , जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे ।

गन्ना फायदे के साथ काफी सारे हानिकारक प्रभाव या नुकसान भी है तो रखें इन बातों का ध्यान :

Post a Comment

0 Comments