मिट्टी के बने मटके का पानी पिने के चमत्कारी फायदे जानकर चोंक जाएंगे आप, मटके का पानी कितना फायदेमंद है ? Matke ya ghade ka pani pine ke kya fayde he.

मिट्टी के बने मटके का पानी पिने के चमत्कारी फायदे जानकर चोंक जाएंगे आप, मटके का पानी कितना फायदेमंद है ? Matke ya ghade ka pani pine ke kya fayde he.


Matke ka pani pine ke fayde labh, matke ka pani pine se kya hota he

भारतीय घरों में पीने के पानी को स्टोर करने के लिए मिट्टी के बर्तन यानी मटके (water pottery) का इस्तेमाल किया जाता है ओर वर्तमान में भी सभी के घरों में मिट्टी से बने बर्तन का पानी मिल ही जायेगा क्योंकि  गर्मी का मौसम आते ही मटके का ठंडा-ठंडा पानी पीने का मन करने लग जाता है तथा गर्मी शुरू होते ही मिट्टी के बने मटके की मांग भी बढ़ जाती है।

गर्मी के दिनों में पानी अधिक ठंडा रखने के लिए कई लोग मटके के आसपास गिला कपड़ा लपेट देते है जिससे पानी ठंडा व स्वादिष्ट हो जाता है तथा मटके का पानी जितना ठंडा, मीठा और आरामदायक लगता है सेहत के लिए भी उतना ही लाभकारी सिद्ध होता है।

भारत मे आज भी बहुत से घरों में मिट्टी से बने बर्तनो का ही पानी पीते है कई लोगों के पास फ्रिज की सुविधा होने के बाद भी वे मटके का पानी पीना पसंद करते है क्योंकि मिट्टी में अनेको प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता पाई जाती है तथा मिट्टी के घडे यानी मटके में कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को विषैले तत्वों से मुक्ति दिलाने में असरदार हैं तथा मटके का पानी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है।

आम खाने के फायदे ओर नुकसान ? आम इन बीमारियों को करे दूर, पाए जाते है कई गुना लाभकारी गुण।


टेंशन या तनाव कैसे दूर करें ? इन तरीकों से टेंशन या तनाव करें खत्म। Tenstion ya tanav kese dur kare?


भारत की नई शिक्षा नीति । India's new education policy.


Matke ke pani ke fayde kya hai, pani ke matke ki kimat price

मटके या घड़े का पानी पीने के चमत्कारी फायदे क्या है :


1. मटके का पानी पाचन शक्ति को बढ़ाता है -

मिट्टी से बने घड़े का पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है मटके के पानी में अल्कलाइन के गुण होते हैं जिससे इसका ph मान सही बना रहता है जो ठंडक देता है साथ ही मिट्टी में कई ऐसे लवण पाए जाते है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे पेट से संबंधित बीमारी दूर होती है और मटके का पानी पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर भी बढ़ता है।

2. मटके का पानी विषैले पदार्थ को करता दूर -

मिट्टी के मटके में कई प्राकृतिक गुण होते हैं जो पानी को शुद्ध करता है मिट्टी में फास्फोरस, केल्शियम जैसे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को लाभकारी मिनरल्स प्रदान करते हैं तथा शरीर के विषैले तत्व मल के द्वारा बाहर करता है।

3. मटके (water pottery) का पानी गले के रोगों को दूर करता है-

फ्र‍िज में रखे या आर ओ के पानी की अपेक्षा मिट्टी से बने मटके का पानी अधिक फायदेमंद है क्योंकि मटके का पानी पीने से कब्ज और गला खराब होने जैसी समस्याएं नहीं होती है मिट्टी के बने बर्तन का पानी किसी भी मौसम में पिया जा सकता है।

4. मटके का पानी दमा तथा लकवा रोगी को करे फायदा -

मिट्टी से बने मटके का पानी दमा के रोगी तथा लकवा रोगी को नियमित रूप से पीना चाहिए क्योंकि मिट्टी में जरूरी मिनरल्स पाए जाते है जो हमारे शरीर को सभी रोगों से लड़ने में मदद करते हैं।

5. मटके का पानी एसिडिटी में सहायक -

मिट्टी के मटके का पानी प्यास तो बुझाता ही है लेकिन यह पाचन को भी सही रखता है क्योंकि मटके का पानी जल्दी पाचन करता है ओर जब पाचनतंत्र बेहतर रहता है तो एसिडिटी की शिकायत होती ही नही है।

जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट्स, फॉलो और शेयर जरूर करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।



Post a Comment

0 Comments