मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं ? या क्या आपका डाटा कही चोरी हो रहा या नही, इन खास कोड से पता करें। Mobile hack hone se kaise bachaye ?

मोबाइल हैक होने से कैसे बचाएं ? या क्या आपका डाटा कही चोरी हो रहा या नही, इन खास कोड से पता करें। Mobile hack hone se kaise bachaye ? Mobile phone hack he ya nahi kaise pata kre.


mobile hack settings kese kre  mobile hack security kese rakhe  mobile hacking services

Mobile Data chori ho raha hai ya nahi kaise pata kre :

तकनीक के इस दौर में आपको हर एक घर में कई सारे स्मार्ट फोन ( smart phone) देखने को मिल जाते है यहाँ तक कि घर मे जितने सदस्य होते है उतने ही स्मार्ट फोन मिल जाते है , आज के इस युग में कोई भी व्यक्ति स्मार्ट फोन से अछूता नहीं है, लेकिन अब इन डिवाइसेज (Device) की सुरक्षा करना भी  यूजर्स के लिए चिंता का विषय बन गयी हैं ।

क्योंकि आए दिन हैकर्स ( Hecker) , यूजर्स के डिवाइसेज को ट्रैक करने से लेकर डाटा चोरी करने तक का प्रयास करते रहते हैं, हमारे मोबाइल में जरूरी डॉक्यूमेंट (Documents)  या बैंकों से लेन-देन  के लिए वॉलेट (wallet) आदि जुड़े हुए रहते है, ऐसे में हमें किस प्रकार अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित ( security) रखना चाहिए।

आम तौर पर हर कोई स्मार्टफोन यूज़ कर रहा है लेकिन स्मार्ट फोन यूजर्स ( smart phone users) को यह जानकारी ही नही होती है कि उनका mobile कोई track कर रहा है या फिर उनकी कॉल को कही और फॉरवर्ड किया जा रहा है, ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास चुनिंदा कोड्स  लेकर आए है, जिनकी मदद से आप पता कर सकते है कि आपका mobile Device track तो नही हो रहा है।

क्या आप जानते हैं 2020 में कितने तूफान या चक्रवात आए हैं ?


mobile hack hone se kya hota hai, mobile hack hone se kaise roke

मोबाइल हैक है या नही कैसे पता करें mobile hack hai ya nahi kaise pata kre.


1. कोड ( *#62# )

जब भी आपको कोई कॉल करता है तो कई बार ऐसा होता है कि आपका mobile number नो-सर्विस या नो-आन्सर बोलता है. तो ऐसे में आप इस कोड को फोन में डायल करके यह चेक कर सकते है कि किसी ने आपके नम्बर को री-डायरेक्ट (Redirect) तो नहीं कर दिया है इसके अलावा आपका नम्बर ऑपरेटर (operator)  के नम्बर पर री-डायरेक्ट भी हो जाता है।

2. कोड ( *#21# )

कई बार ऐसा होता है कि आपकी कॉल , मेसेज  डाइवर्ट होते है और आपको पता भी नही चलता है, तो अपने mobile phone में इस कोड को डायल करके आप आसानी से यह जान सकते हैं कि किसी ने आपके मैसेज, कॉल या डेटा को कहीं दूसरी जगह डाइवर्ट तो नहीं कर दिया हे।

3. कोड ( ##002# )

यह code smart phone के लिए बेहद ही खास है क्योंकि  इसकी मदद से आप किसी भी फोन के सभी फॉरवर्डिंग (forwarding) को डिएक्टिवेट कर सकते है अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कही डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड का इस्तेमाल करके डायवर्ट को आसानी से बंद भी कर सकते है।

Mobile hack ka pata kaise kare

4. कोड ( *#*#4636#*#* )

अगर आप किसी भी प्रकार का स्मार्टफोन ( mobile) ले रहे हो ओर आपको उस फोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी है , जैसे फोन में कोनसी बेटरी है, वाई-फाई कनेक्शन टेस्ट (Wi-Fi connection) फ़ोन का मॉडल, रेम (Ram) आदि जो भी जानकारी लेना चाहते है इन कोड को डायल करके प्राप्त कर सकते हैं।
हमारे द्वारा बताए गए यह कोड आपके स्मार्टफोन के लिए बहुत ही खास है जिनकी मदद से आप अपने डिवाइस को हेक (Hack) होने से या डेटा चोरी होने से बचा सकते है।

जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट्स, फॉलो और शेयर जरूर करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।




Post a Comment

0 Comments