परीक्षा (Exam's) में सफलता पाने के लिए इन 15 TIPS को अपनाएं, इन्हें अपनाकर कभी भी फेल नही रहोगे।

परीक्षा (Exam's) में सफलता पाने के लिए इन 15 TIPS को अपनाएं, इन्हें अपनाकर कभी भी फेल नही रहोगे।


Pariksha exam me safalta prapt karne ke upay, exam me pass hone ke upay, pariksha exam main safalta ki kunji hai

परीक्षा के समय सभी Students की बेचैनी बढ़ने लगती है तथा घबराहट होने लगती है परन्तु परीक्षा में सफलता प्राप्त करना कोई बड़ा काम नही है  अगर आप हमारे बताये अनुसार कुछ टिप्स tips को ईमानदारी से follow करते है तो आप परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है।


परीक्षा (Exam) में पास होने के लिए करे इन तरीकों का इस्तेमाल


1. किसी खास स्थान का चयन करें -

अध्ययन के लिए जरूरी है कि आप किसी शांत जगह का चुनाव करें, पढ़ाई का स्थान ऐसी जगह होना चाहिए जहाँ आप पूरी एकाग्रता और शांत मन से बैठकर पढ़ाई कर सके  ओर यदि आपका घर छोटा हो या घर में ऐसी कोई उपयुक्त जगह ना हो तो घर के बाहर किसी भी शांत जगह या किसी पुस्तकालय ( Library ) में जाकर पढ़े।

2.काम को टालने की आदत छोड़े -

यदि आप वास्तव में परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले  काम को टालने की आदत को छोड़ना होगा तथा जो कार्य ज़रूरी है उसे सही समय पर करें।





Pariksha exam me likhne ka tarika,pariksha me pass hone ka mantra, pariksha exam me pass kese ho

3. एक समय सारणी (Time Table) बनाएं -

यदि आप एक विद्यार्थी है और परीक्षा में पास होना चाहते है तो उसके लिए आवश्यक है कि पढ़ाई के लिए निर्धारित किये गए समय के अनुसार एक समय सारणी तैयार करें और उस समय सारणी में हर विषय के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें तभी आप परीक्षा में सफल हो पायेंगे।

4. नियमित रूप से योगा (Yoga) करें -

जीवन मे हो या परीक्षा में हो कही भी सफलता प्राप्त करने के लिए आपको योगा को अपने जीवन में अपनाना चाहिए, हर सफल व्यक्ति का कहना है कि योगा करने से उनके लाइफ में एक ऊर्जा प्राप्त होती है जिससे उनमे सोचने-समझने की शक्ति, मानसिक विकास तथा शारिरिक विकास होता है।

5. कुछ समय खेल-कूद, मनोरंजन एवं घूमने के लिए ( (Games and Entertainment) निकाले- 

किसी भी व्यक्ति के सर्वांगिक विकास  के लिए ज़रूरी है कि उसे पढ़ाई या काम के साथ साथ खेल कूद और मनोरंजन के लिए भी समय देना चाहिए क्योंकि खेल कूद से शारीरिक तथा मानसिक विकास होता है।

6. टीचर्स या दोस्तों (teachers & friends) की मदद लेवें -

यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नही मिल रहा है या कठिनाई आ रही है तो अपने टीचर्स या दोस्तों से बिना किसी हिचकिचाहट के पूछें ताकि जिससे आपको प्रश्न भी हल हो जाएगा और आपके बीच समन्वय भी बना रहेगा।

7. पढ़ाई के बीच-बीच मे आराम लेवें -

यदि आप लगातार पढ़ते है तक पढ़ाई करते समय आपका दिमाग थक जाता है  जब भी आप थकान महसूस करें तक बीच में अल्प विश्राम (Short Break) ज़रूर लें तथा आमतौर पर पढ़ाई करते समय 50 से 60 मिनट के बाद एक 10-15 मिनिट का आराम जरूर करना चाहिए ।

Pariksha exam me kamyabi kese prapt kare, exam me kamyab kaise ho, pariksha exam me pass hone ki dua

8. मुख्य बिन्दुओं को Highlight करने की आदत बनाये -

जब भी आप पढ़ाई करने बेठते है तब अपने साथ एक Highlighter Pen हमेशा पास में रखें जब आपको कोई महत्वपूर्ण नाम , तिथि , स्थान या कोई वाक्य दिखाई देता है तो तुरंत उसे Highlight कर लीजिये।

9. अपना लक्ष्य target निर्धारित करें -

हमेशा जीवन में अपनी पढ़ाई के लिए एक लक्ष्य निर्धारित कीजिये कि  आप कौनसा Chapter या Book कितने दिनों में ख़त्म करना चाहते हैं या आपको कितने number लाना है हमेशा 100% Results लाने की सोच रखें।

10. कमजोर subjects पर विशेष ध्यान देवे -

एक student के लिए यह जानना जरूरी है कि वह कोनसे विषय मे कमजोर है तथा उसे कौन से Subjects पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है आप जिस subject में कमजोर है तो घबराएं नही उस subject के लिए Extra Classes join करें या coching करें।

11. ब्लेंक पेपर (Blank Cards) का प्रयोग करें -

परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको पढ़ते समय किसी विशेष बात या किसी उत्तर के मुख्य बिन्दुओं (Main Points) को लिखने के लिए आप ब्लेंक पेपर का प्रयोग कर सकते है ओर इन पेपर को संभाल कर अवश्य रखे ताकि परीक्षा के दिनों में इनका रिविजन कर सके।

12. परीक्षा के समय घबराए नही -

परीक्षा के समय या परीक्षा भवन में जाने से पूर्व घबराए नही बल्कि स्वयं को प्रोत्साहित (Motivate) करें ओर कभी ये नही सोचे कि परीक्षा में क्या होगा, अपने आप को विश्वास दिलाएं तथा सकारात्मक सोच रखें जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा और आप परीक्षा में अधिक बेहतर प्रदर्शन कर पायेंगे ।

Exam me pass hone ke upay in hindi, pariksha me safalta kese paye

13. प्रश्नपत्र को हमेशा ध्यान पूर्वक पढ़ें -

जब भी आप कोई परीक्षा देते हैं तो उत्तर लिखना शुरू करने से पहले प्रश्नपत्र को बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़ लें ओर उत्तर लिखने से पहले जब यह सुनिश्चित कर लें कि प्रश्न क्या है और उसका सही उत्तर क्या होगा कई बार घबराहट में हम प्रश्न समझ ही नहीं पाते और गलत उत्तर लिख आते हैं ।

14. अधिक मात्रा में पानी पिये drink water -

अधिक मात्रा में पानी पियें क्योंकि विज्ञान भी इस बात को प्रमाणित कर चुका है कि शरीर में जल का स्तर जितना अधिक रहता है उतना ही हमारा मस्तिष्क अधिक कुशलता के साथ कार्य करता है इसलिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिये, ऐसा कभी न करे कि बस पानी ही पीते रहे क्योंकि एक कहावत है कि "अति हर चीज की खराब होती है" इसलिए आवश्यकता अनुसार ही पानी पीएं।

15. शांत चित्त होकर परीक्षा में बैठे -

अगर आपको परीक्षा कोई उत्तर याद करने में कठिनाई हो तो घबराने कि आवश्यकता नहीं है घबराहट से आपकी स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है यदि ऐसा हो तो 1 मिनिट के लिए आँखें बंद करके चुपचाप बैठ जायें गहरी सांस लें ओर अपनी दोनों हथेलियों को आपस मे रगड़ें जिससे आपकी बेचैनी दूर हो जाएगी इसके बाद फिर धीरे - धीरे उत्तर याद करने की कोशिश करें ओर अगर फिर भी याद नही आये तो उसे छोड़कर Next questions की ओर ध्यान देवे यदि उसी में उलझे रहोगे तो Exam का सारा Time निकल जायेगा।

जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट्स, फॉलो और शेयर करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।



Post a Comment

0 Comments