आम खाने के फायदे ओर नुकसान ? आम इन बीमारियों को करे दूर, पाए जाते है कई गुना लाभकारी गुण।

आम खाने के फायदे ओर नुकसान ? आम इन बीमारियों को करे दूर, पाए जाते है कई गुना लाभकारी गुण।

Aam mango khane ke fayde or nuksan, aam khane se kya hota hai

आम को  भारत में फलों का राजा भी कहा जाता हैं जैसे ही गर्मी दस्तक देती है तो गर्मी को हराने के लिए आम भी आ ही जाते है मीठे रसीले आम न केवल गर्मियों में ठंडक का एहसास दिलाते है बल्कि उन्हें खाने से जो स्वास्थ्य  लाभ मिलते है, वह हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है तथा आम हमारे अमाशय, यकृत, फेफड़ों के रोग, अल्सर, आदि में लाभ पहुंचाता है ओर खून को भी साफ करने में मदद करता है आम में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर मे ऊर्जा का संचार करते है।

रसीले आम और आम के बने पकवान खाने का मन स्वत: ही करने लगता है तथा भारत मे कई प्रकार के आम पाए जाते है भारतीय आम की प्रजाति को मेंगीफेरा कहा जाता है तथा सबसे ज्यादा आम का उत्पादन उत्तरप्रदेश में होता है इसके बाद दूसरे नंबर पर आंध्रप्रदेश आता है  आम की प्रजाति पहले केवल भारत में ही मिलती थी लेकिन इसके बाद धीरे धीरे अन्य देशों में भी मिलने लगी है।




Aam khane se kya fayde hote he, aam se matlab

आम में पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्त्व ।  Mango vitamins.


आयरन 0.2 mg

मैग्नेशियम 8 mg

कैल्सियम

विटामिन डी

कोलेस्टेरॉल 0

प्रोटीन

पोटैशियम 164 mg

सोडियम 

विटामिन सी

कार्बोहायड्रेट 14 g 

कैलोरी

विटामिन ए

वसा 0.4 g

चीनी

विटामिन बी 6, 12

इतने सारे विटामिन्स ओर पोषण तत्वों से भरे फल को  रामबाण औषधि भी माना जाता है।

Aam mango khane ke fayde in hindi, aam mango khane ke nuksan in hindi

आम खाने के क्या फायदे होते है। Benefits of mango.


1. आम का सेवन पाचनतंत्र बनाये मजबूत -

आम खाने वालों का पाचनतंत्र काफी मजबूत हो जाता है उनकी पाचन शक्ति इतनी बड़ जाती है कि वे कुछ भी चीज खाते है तो जल्दी पाचन हो जाती है ओर जिसका पाचनतंत्र मजबूत रहता है उसे पेट से सम्बंधित कोई बीमारी नही जकड़ सकती है ।


2. पेट की बीमारी में करे फायदा -

आम mango या आम का रस में  विशेष औषधीय गुण पाए जाते है तथा शरीर की अधिकांश बीमारी पेट से ही होती है जब पाचनतंत्र सही होगा तो बीमारी आपसे कोसो दूर रहती है।

3. आम का सेवन थकान व तनाव करे दूर -

आम हमेशा पका हुआ ही खाना चाहिए पका आम बहुत ही पौष्टिक ओर फायदेमंद होता है इसमें प्रोटीन (Protein) विटामिन(vitamin), प्रोटीन, केल्शियम, आयरन (iron) आदि खनिज पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट तथा शर्करा विपुल मात्रा में पाए जाते है जिससे कि आपके शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है तथा थकान ओर तनाव कम महसूस होती है।

4. आम का उपयोग संतानोत्पत्ति में सहायक -

आम में वो शक्ति पायी जाती है कि कुछ विकारों के कारण जिनको संतानोत्पत्ति नही होती है उनके लिए पका हुआ आम का खाना बहुत ही लाभदायक होता है ।

5. आम हड्डियां मजबूत बनाएं -

आम में कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है इसलिए आम का  सेवन करने से रक्त साफ होता है तथा वसा की वृद्धि और हड्डियां मजबूत होती है, आम खाने से भरपूर पोषण मिलता  है तथा आम एक प्रकार से प्राकृतिक ओषधि (Natural medicine)  माना जाता हैं।

Aam mango ke labhkari gun, aam ke gun, aam ka utpadan sabse jada kaha hota he

6. शरीर में रक्त  एवं एनर्जी बढ़ाये -

आम एक बहुत ही गुणकारी प्राकृतिक फल है जो हमारे शरीर में स्फूर्ति में एनर्जी बढ़ाता है तथा आम पित्त नाशक होने के साथ - साथ रक्त को भी साफ करता है ओर आम का उपयोग वीर्य की वृद्धि करने के लिए भी किया जाता है। 

7. भूख एवं रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए -

यदि किसी व्यक्ति को भूक नही लगती है तो उसे आम का सेवन करना चाहिए क्योंकि आम भूख बढ़ाने में सहायक होता है आम के नियमित सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है तथा आम खाने से मूत्र में जलन होना बंद हो जाती है ओर मूत्र साफ आता है।

जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट्स, फॉलो और शेयर करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।



Post a Comment

0 Comments